Skip to Content

Languages

अजमेर में विवेकानन्द केन्द्र की योग प्रतिमान कार्यशाला

04/07/2017 18:00
Asia/Calcutta

परीक्षा दें हंसते हंसते’ 4 जुलाई से 

आज के समय में बच्चे पढ़ाई को समझने के बजाय रटना अधिक सरल मानते हैं जिससे उन्हें विषय का पूरा ज्ञान नहीं हो पाता तथा प्रश्नों के उत्तर ढूंढने के लिए पासबुक एवं कुंजियों पर निर्भर रहते हैं किंतु जब परीक्षा में विषय को घुमाकर प्रश्न कर लिया जाता है तो उन्हें जवाब नहीं मिलता तथा इस कारण परीक्षा से उन्हें डर लगने लगता है।

बच्चों को परीक्षा के भय से मुक्ति दिलाने के लिए विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी द्वारा कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों हेतु ‘‘परीक्षा दें हंसते हंसते’’ योग प्रतिमान कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है। यह पंचदिवसीय कार्यशाला आगामी 4 जुलाई से प्रतिदिन सांय 6 बजे से 8 बजे तक भगवानगंज स्थित शहीद अविनाश माहेश्वरी विद्यालय में आयोजित की जाएगी।

विवेकानन्द केन्द्र के नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि कार्यशाला में पढ़ाई करने की वैज्ञानिक विधि, नोट्स बनाने की कला, एकाग्रता बढ़ाने की तकनीक, नींद को व्यवस्थित करने के उपाय, समय प्रबंधन का तरीका तथा खेल खेल में विषय को समझकर आत्मविश्वास बढ़ाने की विधि भी सिखाई जाएगी। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बच्चों में परीक्षा के फोबिया को दूर करना तथा रटन्त विद्या से पढ़ने की बजाए विषय की पूर्ण जानकारी करके बच्चों को विषय का पूर्ण ज्ञान प्रदान करना है।

नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि इस कार्यशाला हेतु पंजीकरण शहीद अविनाश माहेश्वरी विद्यालय में सोमवार से प्रातः 8.30 बजे से 12.00 बजे तक किए जाएंगे। पंजीकरण की अंतिम तिथि 1 जुलाई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा दें हंसते हंसते कार्यशाला में विद्यार्थी न केवल वर्तमान कक्षा की परीक्षा को हंसते हंसते देने के लिए तैयार होगा, अपितु यह कार्यशाला उसके भावी जीवन की प्रत्येक परीक्षा को हंसते हंसते दे पाने के लिए तैयार करने में सक्षम होगी।