Skip to Content

Languages

पटना में योगसत्र

Yoga Satra in Patnaविवेकानन्द केंद्र कन्याकुमारी शाखा ,पटना द्वारा पशु चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रावास सर्वप्रथम भाइयों के छात्रवास में 20 मार्च से 26 मार्च तक योग सत्र का आयोजन किया गया इस योग सत्र का विशेष उद्देश्य योग की महता को युवाओं तक पहुँचाना साथ ही साथ योग का विद्यार्थी जीवन में क्या महत्त्व है इसको समझाना हमने उनको शारीरक अभ्यास के साथ साथ ये भी बताया की जीवन में हमने जितना ग्रहण किया है उस से ज्यादा समाज को वापिस देना और बताया की ये यज्ञ की संकल्पना यदि रूक गई तो समाज दुर्भल होता जायेगा और व्यक्ति समाज में समस्या के रूप में खड़ा हो जायेगा इसलिए इस संकल्पना को आगे बढ़ाना ।

योग सत्र के समापन में महाविद्यालय के DEAN डॉ. समन्तराय जी ने युवाओं को इसे नियमित करने के लिए आव्हान किया और कहा की व्यक्तित्व विकास शिविर भी अपने महाविद्यालय आयोजित करवायेंगे , केंद्र के सहा नगर प्रमुख डॉ. पंकज कुमार जी ने केंद्र की गतिविधियों पर प्रकाश डाला साथ ही केन्द्र से नियमित जुड़कर इस राष्ट्र कार्य में अपना योगदान  देने के लिये आव्हान किया ।

27 मार्च से 2 अप्रैल बहिनों के छात्रावास में योग सत्र का आयोजन किया उस योग सत्र का समापन में केंद्र की कार्यालय प्रमुख  श्रीमती सुभाषिनी द्विवेदी  जी ने केन्द्र कार्य से जुड़ने के साथ साथ बहिनों को अपनी भूमिका निभाने की लिये कहा और उन्होंने बताया की ये योग हमारे समूर्ण जीवन को बदल देगा और आने वाली नई पीढ़ी संभल और सकारात्मक होगी  उन्होंने इसे नियमित करने के लिये भी आव्हान किया ।